रायपुर

Rajeev Yuva Mitan Club : साय सरकार का अब राजीव युवा मितान क्लब पर चला ‘कार्रवाई का चाबुक’

रायपुर :- संचालक खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आज जारी एक आदेश के तहत राजीव युवा मितान क्लबों (Rajeev Yuva Mitan Club) को प्रदत्त राशि के अंतरण एवं समस्त प्रकार के व्यय पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है। युवा मितान क्लब को आज की स्थ्तिि में किसी भी कार्य के लिए प्रदत्त राशि के उपयोग की अनुमति नहीं होगी।

राज्य के समस्त जिला कलेक्टरों को जारी निर्देश के अनुसार राजीव युवा मितान क्लब योजना अंतर्गत अब तक विभिन्न व्यय की जानकारी और व्यय की गई राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रेषित करने को कहा गया है।

गौरतलब है कि राजीव गांधी युवा मितान क्लब योजना के तहत बीते 02 सालों में राज्य के 13 हजार 269 क्लबों को कुल 132 करोड़ रूपए की राशि जारी की गई थी। इस आदेश के बाद जिला स्तरीय एवं अनुभाग स्तरीय समितियों तथा मितान क्लबों के खातों में आज की स्थिति में उपलब्ध राशि के अंतरण एवं व्यय पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बता दें कि प्रदेश में 2018 में कांग्रेस सरकार आने के बाद तात्कालीन सीएम भूपेश बघेल ने युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोडऩे के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लबों का गठन किया गया था। प्रदेश में 13 हजार 242 राजीव युवा मितान क्लब का गठन कर सफ लतापूर्वक संचालित हो रहा था।

राजीव युवा मितान क्लब को विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के लिए प्रत्येक तीन माह में 25 हजार रूपए के मान से सालाना एक लाख रूपए प्रत्येक क्लब को दिए जा रहे थे। योजना प्रारंभ होने से अब तक राजीव युवा मितान क्लबों को 132 करोड़ रूपए की राशि उपलब्ध करायी गई थी। अब प्रदेश में बीजेपी की सरकार आने के बाद कांग्रेस सरकार की इस योजना पर भी छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने रोक लगा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News