सक्ती

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, विभिन्न विभागों के कार्यों की विस्तार से की गई समीक्षा

जिले में प्रगतिरत गोदाम निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण करने के दिए निर्देश

सक्ती :- कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अमृत विकास तोपनो ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिला अंतर्गत विभिन्न विभागों के विभागीय कार्यों तथा प्रगतिरत विभिन्न निर्माण कार्यों सहित अन्य आवश्यक कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग अंतर्गत जिले में प्रगतिरत गोदाम निर्माण कार्य में देरी होने पर नाराजगी जताई तथा शेष कार्य को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले में पौधरोपण के लिए चिन्हांकित किए गए स्थलों की जानकारी ली तथा बरसात के मौसम में जिले के विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों सहित अन्य उचित स्थलो पर पौधरोपण कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के छात्रावासो के निरीक्षण के लिए निर्धारित किए गए नोडल अधिकारियों को छात्रावासो का निरीक्षण कर आवश्यक रिपोर्ट निर्धारित समय पर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। बैठक में कलेक्टर ने जिले में आमजनों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने तथा आमजनता की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के लिए सभी ब्लॉक के लिए 12 जुलाई से आयोजित होने वाले जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का व्यस्थित आयोजन कराए जाने के लिए आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बताया की जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर अंतर्गत 12 जुलाई को मालखरौदा विकासखंड के हायर सेकंडरी स्कूल आमनदुला से जिला स्तरीय शिविर की शुरुआत की जायेगी। कलेक्टर ने जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करने वाले सभी विभाग प्रमुख को उक्त शिविर में स्वयं उपस्थित रहकर प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बरसात के मौसम में जलजनित बीमारियों से बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए है।

बैठक में कलेक्टर ने जिले मे खाद-बीज की उपलब्धता और वितरण की जानकारी लेते हुए खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए सुव्यवस्थित वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने बैठक में धान बोनस वितरण वर्ष 2014-15 और 2015-16 के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा शेष बचे प्रकरणों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए है l बैठक में कलेक्टर ने पीएम किसान सम्मान निधि, ई केवाईसी, लैंड सीडिंग, आधार सीडिंग की भी जानकारी ली। इसके साथ ही कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्ण, अपूर्ण, प्रगतिरत कार्य सहित अद्यतन स्थिति की जनपदवार जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा अंतर्गत संचालित कार्यों, घर-घर कचरा संग्रहण कार्य की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इसी प्रकार कलेक्टर द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग, राजस्व विभाग, लोक निर्माण विभाग, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग सहित अन्य विभागों के कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुवे आवश्यक निर्देश दिए है। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा विभागवार समय सीमा की लंबित प्रकरणों, मुख्यमंत्री जनदर्शन, जनचौपाल आदि में प्राप्त शिकायतों का विस्तार से समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियो को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान कार्ड निर्माण कार्य, ई श्रम पोर्टल में श्रमिको की एंट्री, जाति प्रमाण पत्र, पेंशन प्रकरण, जल जीवन मिशन, अविवादित नामांतरण, खाता विभाजन, नक्शा अद्यतीकरण, सीमांकन सहित अन्य कार्यों के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीरेंद्र लकड़ा, संयुक्त कलेक्टर श्री दुष्यंत रायस्त, डभरा एसडीएम श्री बालेश्वर राम, सक्ती एसडीएम श्री अरूण सोम, मालखरौदा एसडीएम श्री रूपेंद्र पटेल, डिप्टी कलेक्टर श्री विश्वास कुमार सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News