जांजगीर-चांपा

एक दिन में 25 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड पंजीयन कर जांजगीर-चांपा जिला प्रदेश में अव्वल

गांवों एवं नगरीय निकायों में शिविरों के माध्यम से बनाया जा रहा आयुष्मान कार्ड

जांजगीर-चांपा :- कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के मार्गदर्शन में जिले ने नये कीर्तिमान स्थापित किये है। एक दिन में 25 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड पंजीयन कर जांजगीर-चांपा जिला ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। कलेक्टर के निर्देशानुसार 18 जनवरी 2024 गुरूवार को विशेष मेगा शिविर का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत गांवों एवं नगरीय निकायों में विभिन्न शिविरों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड पंजीयन का कार्य किया गया। इसके अंतर्गत एक ही दिन में 25 हजार 360 लोगों के आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया गया। इस महाअभियान के तहत नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर का आयोजन किया गया।

इसके अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत, च्वाईस सेंटर एवं सामुदायिक भवनों में भी शिविर लगाये गये। साथ ही विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई थी। कलेक्टर श्री छिकारा ने अधिकारियों को शिविर स्थलों का निरंतर निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी लेने के निर्देश भी दिये थे। इसके तहत आयुष्मान कार्ड बनने से लोगों को निःशुल्क ईलाज में मदद मिलेगी। शिविर के माध्यम से कम समय में लोगों को सेवाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री छिकारा ने छुटे हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड निर्माण के लिए विशेष पहल करते हुए लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये है। इसी तारतम्य में आज जिलेभर में आयुष्मान कार्ड मेगा शिविरों का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत स्तर पर मुनादी के माध्यम से लोगो को शिविर की जानकारी दी गई। शिविरों में ग्रामीणजन जागरूक होकर आयुष्मान कार्ड बनवाने लिए पहुंचे। इसके अंतर्गत विकासखंड नवागढ़ में सर्वाधिक 5792 आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसी प्रकार विकासखंड अकलतरा अंतर्गत 3826, पामगढ़ विकासखंड में 4680, बम्हनीडीह विकासखंड में 4400 और बलौदा विकासखंड में 4616 आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसके अलावा नगरीय निकाय एवं नगर पंचायतों कुल 2046 आयुष्मान कार्ड का निर्माण किया गया गया है।

दूसरे दिन भी चला मेगा अभियान –

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के निर्देशन में दूसरे दिन जिले के गांवों एवं नगरीय निकायों में विभिन्न मेगा शिविरों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड का बनाया जा रहा है। शिविर के माध्यम से हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड की सुविधाओं की जानकारियों से भी अवगत कराया जा रहा है। सचिव, रोजगार सहायक, कोटवार, सीएससी ऑपरेटर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों के द्वारा घर-घर जाकर ग्रामीण नागरिकों को प्रेरित करते हुए आयुष्मान कार्ड बनवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News