जांजगीर-चांपा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि से खुशहाल हो रहा जगदीश का परिवार

किसानों का संबल बना पीएम किसान सम्मान निधि

जांजगीर-चांपा :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। जांजगीर चांपा जिले के अकलतरा विकासखंड अंतर्गत ग्राम सोनसरी के किसान जगदीश यादव खेतिहर किसान हैं। वे खेती-बाड़ी कर अपने एवं परिवार का जीवन बसर रहे हैं। लेकिन फसल लगाने के लिये अच्छी गुणवत्ता का बीज एवं खाद समय पर न खरीद पाने के कारण भरपूर उपज नहीं ले पाते थे और इस उधेड़बून में अपना जीवन यापन कर रहें थे, कि एक दिन उनके जीवन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बहार लेकर आयी और हर चार माह में मिलने वाली राशि ने उनके जीवन में खुशहाली भर दी। योजना के तहत प्राप्त धनराशि से वह अपनी व अपने परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

किसान जगदीश यादव बताते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल भर में उनके खाते में 6000 रुपये आते है। अब तक उन्हे 15 किस्त रूप में 30 हजार रुपए की राशि मिल चुकी है। जिससे उनको आर्थिक रूप से सहायता मिल रही है। वह इस राशि से उच्च गुणवत्ता के खाद, बीज खरीद रहे है और फसल में लगने वाले कीट रोग की दवाई खरीदकर उसका छिड़काव अपने खेतों में कर रहें है। फसल में कीड़े नहीं लगने के कारण अधिक फसल का उत्पादन हो रहा है। अच्छे उत्पादन होने से उन्हें अच्छी आमदनी भी हो रही है। जिससे उनके घर की आर्थिक सामाजिक स्थिति में सुधार हुआ है। फसल से होने वाली आय से अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने में खर्च कर रहें है और इसके लिए वह शासन की इस महत्वकांक्षी योजना को बधाई दे रहें है।

उप संचालक कृषि ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। जिसका उद्देश्य प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए तक की न्यूनतम सहायता प्रदान करना है। सभी छोटे और सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए पीएम किसान योजना के तहत वित्तीय लाभ के रूप में प्रदान किये जा रहें हैं। सभी कृषि भूमि धारक किसान परिवारों को 6 हजार रुपए प्रतिवर्ष राशि 2 हजार रुपए की तीन सामान किस्तों में प्रदान किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News