पामगढ़

तीन दिवसीय बालवाड़ी प्रशिक्षण सफलता पूर्वक संपन्न 

पामगढ़ :- विकास खण्ड स्तरीय तीन दिवसीय बालवाड़ी प्रशिक्षण शिविर शासकीय महामाया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पामगढ़ में सम्पन्न हुआ। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मोहनलाल कौशिक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं अध्यक्ष श्रीमती अणिमा मिश्रा परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग थे। बालवाड़ी प्रशिक्षण के तीसरे दिन 62 प्राथमिक शिक्षक व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल रहीं। प्रशिक्षण की शुरुआत सुगमकर्ता निधिलता जायसवाल द्वारा पहले दिन की समीक्षा व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के उद्दबोधन से किया गया।

अगले क्रम में आंगनवाड़ी/बालवाड़ी में बच्चों को फ्री प्ले के मौके व उसके महत्व पर चर्चा के लिए विभिन्न टीएलएम/सामाग्री के साथ प्रतिभागियों को अपने रुचि के कोने में शामिल होने के मौके दिये गए, उनके विभिन्न कोनों उपलब्ध टीएलएम/सामाग्री पर अनुभवों को शामिल करते हुये चर्चा की गई। अगले क्रम में सर्किल टाइम को भी गतिविधि के माध्यम चर्चा किया गया, जिसमें कई साथियों इसके महत्व व बच्चों के साथ सजह तरीके से जुड़ने के अनुभवों को साझा किया।

अगले क्रम में आंगनवाड़ी/बालवाड़ी में भाषाई व एवं गणितीय विकास के आयाम पर बच्चों के साथ कार्य करने के लिए विभिन्न गतिविधि जैसे बाल गीत, बिगबुक, खेल, चित्रों के माध्यम से बातचीत, मोती पिरोना, को शामिल करते हुए चर्चा की गई। अगले क्रम में आंगनवाड़ी/बालवाड़ी में बच्चों के आकलन जिसमें अलग-अलग उम्र (3-4, 4-5, व 5-6) के साथ विभिन्न तरीकों पर चर्चा हुई, जिसपर सीडीपीओ श्रीमती अनिमा मिश्रा द्वारा काफी अच्छे बातचीत की गई।

अंत में प्रतिभागियों के तीन दिन के अनुभवों व सुझावों शामिल किया गया। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी मोहन लाल कौशिक द्वारा प्रतिभागियों को बालवाड़ी से संदर्भित मार्गदर्शन व आगे बच्चों के साथ कार्य के लिए प्रोत्साहित किया गया। एवं कौशिक सर के द्वारा सुगमकर्ताओं व सभी प्रशिक्षर्थियों को उपहार भेंट में दिया गया., इस प्रशिक्षण में श्रीमती निधि जायसवाल ,घनश्याम दिनकर प्रशिक्षक एवं अजीम प्रेम जी फाउंडेशन से नवनीत वर्मा की सहभागिता बहुत ही सराहनीय रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News