जांजगीर-चांपा

स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह में वृक्षारोपण, जल संरक्षण एवं स्वच्छता का दिया जा रहा संदेश

जांजगीर चांपा :- कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के निर्देशन एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गोकुल रावटे के मार्गदशन में जिले के गांवों में पर्यावरण प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए महात्मा गांधी नरेगा के तहत पांच से बारह जून तक स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान में मनरेगा के साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के संयुक्त रूप से गांव गांव में स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह में वृक्षारोपण, जल संरक्षण एवं स्वच्छता के बारे में ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों, स्व सहायता समूह की महिलाओं, किसानों, नागरिकों को संदेश दिया जा रहा है।

जिला पंचायत सीईओ श्री रावटे ने बताया कि वृक्षारोपण, जल संरक्षण एवं स्वच्छता का गांव गांव तक संदेश पहुंचे इसके लिए जिले के ग्राम पंचायतो में स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह का आयोजन किया रहा है। आयोजन 5 से 12 जून तक विभिन्न गतिविधियां अपने गांव और वातावरण को स्वच्छ बनाने स्वच्छग्रहियों द्वारा घर-घर कलेक्शन किया जा रहा। स्वच्छता अभियान महात्मा गांधी नरेगा एवं स्वच्छ भारत मिशन के अभिसरण से चलाया जा रहा है जिसका ग्रामीणों को दोहरा लाभ मिल रहा है। शनिवार को जनपद पंचायत बलौदा की ग्राम पंचायत ग्राम पंचायत-नवागांव में प्राथमिक शाला स्कूल एवम आंगन बाड़ी केंद्र ग्राम सत्तीगुड़ी में ग्रामीणों के सहयोग से साफ सफाई अभियान चलाया गया। जर्वे ब, महुदा च, मड़वा, करमा, खिसोरा, जवालपुर, ढोरला, कुदरी में पंचायत भवन, तालाब के आसपास, सामुदायिक शौचालय की साफ सफाई, रोड किनारे यहां वहा फैले कचरे को साफ करते हुए निर्धारित जगह पर एकत्रित किया गया। ग्राम पंचायत देवरी चिचौली के पिकनिक स्पॉट के आसपास फैली गंदगी कचरे की सफाई की गई। अकलतरा की ग्राम पंचायत अमलीपाली आदर्श ग्राम में स्व सहायता समूह की महिलाओं ने गांव में घर घर से कचरा कलेकशन करते हुए उसे सेग्रीगेशन शेड में पहुंचाया गया। जनपद पंचायत बम्हनीडीह की ग्राम पंचायत दारंग, जनपद पंचायत पामगढ़ की ग्राम पंचायत झूलन, जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत सिंघुल में स्वच्छता अभियान चलाया गया। पुराने जल स्रोतों जैसे तालाब, कुआं, नलकूप एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों के आस-पास साफ सफाई कार्य किया जायेगा। इसके साथ ही ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्रो की साफ-सफाई की गई। स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए गावों की दीवारों पर दीवार लेखन किया जा रहा है।

आज जलदूत एप के माध्यम से ग्राम पंचायत में किया जाएगा सर्वे

रविवार को जलदूत एप के माध्यम से ग्राम पंचायत में वर्षा पूर्व जलस्तर का सर्वेक्षण का कार्य किया जायेगा। इसके अलावा सभी शासकीय स्कूलों में जनभागीदारी के माध्यम से साफ-सफाई की जायेगी। 10 जून को महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत वृक्षारोपण हेतु प्रस्तावित स्थलों पर गड्‌ढा खुदाई कार्य किया जाएगा। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत पूर्व में निर्मित सोक पिट की मरम्मत एवं साफ सफाई कार्य होगा।

11 जून को महिला समूहों द्वारा पर्यावरण जागरूकता हेतु रैली का आयोजन। जल संरक्षण एवं जल संवर्धन हेतु पूर्व में निर्मित संरचनाओं का निरीक्षण, साफ-सफाई एवं आवश्यकतानुसार मरम्मत कार्य, सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत शौचालयों की साफ-सफाई एवं मरम्मत कार्य किया जायेगा। 12 जून को नलकूपों के पास सोक पीट का निर्माण, महिला समूहों के सदस्यों द्वारा घर-घर दस्तक देकर प्रत्येक परिवार को एक वृक्ष लगाए जाने हेतु प्रेरित किया जायेगा। इसके साथ ही ग्रामों में वृक्षारोपण कार्यक्रम, पूर्व में निर्मित किए गए रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को पुनः उपयोग हेतु तैयार करना एवं ग्रामीणों को वर्षा जल रोकने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News