जांजगीर-चांपा

जलदूत एप के माध्यम से ग्राम पंचायत के कुआं के जलस्तर का किया गया सर्वे

जलदूत ऐप के माध्यम से जलस्तर को किया गया दर्ज सोकपीट, नाडेप टैंक सहित की गई सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई

जांजगीर चांपा :- कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के निर्देशन एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गोकुल रावटे के मार्गदशन में जिले के विभिन्न गांवों में पर्यावरण प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए महात्मा गांधी नरेगा के तहत 5 से 12 जून तक स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान में मनरेगा के साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के संयुक्त रूप से गांव गांव में स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। रविवार को जलदूत एप के माध्यम से ग्राम पंचायत में वर्षा पूर्व जलस्तर का सर्वेक्षण का कार्य किया गया। इसके अलावा सभी शासकीय स्कूलों में जनभागीदारी के माध्यम से साफ-सफाई भी की गई।

जिला पंचायत सीईओ श्री गोकुल रावटे ने बताया कि महात्मा गांधी जलदूत ऐप के माध्यम जो ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा विकसित किया है। इसके द्वारा किसी भी गांव के चयनित कुओं के जलस्तर का पता लगाने के लिए किया जाता है। जलदूत ऐप ग्राम रोजगार सहायक साल में दो बार (मानसून पूर्व और मानसून के बाद) चयनित कुओं के जलस्तर को मापने का कार्य करते है। इसके अलावा सभी शासकीय स्कूलों, पंचायत भवन, सामुदायिक क्षेत्र में जनभागीदारी के माध्यम से, साफ-सफाई की गई। रविवार को स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह के अंतर्गत जनपद पंचायत बलौदा में चारपारा के पंचायत भवन परिसर, उदेबंद में स्कूल परिसर, बछौद- सामुदायिक शौचालय के पास, कुदरी में स्कूल परिसर, औराईकला- तालाब के पास व मुख्य गली, परसदा में मंदिर परिसर,डोंगरी में आंगनबाड़ी परिसर, मड़वा- हाई स्कूल परिसर, जुनाडीह में मिडिल स्कूल परिसर,लच्छनपुर में तालाब किनारे व मुख्य मार्ग, देवरी में देवस्थल परिसर, बुड़गहन में तालाब व पचरी, नवापारा ब- स्कूल व आंगनबाड़ी परिसर, बिरगहनी च- उप स्वास्थ्य केंद्र परिसर व अन्य ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसके साथ ही सोकता, नाडेप टैंक का निर्माण, कचरा कलेक्शन व स्वच्छता शपथ भी लिया गया। जनपद पंचायत अकलतरा की ग्राम पंचायत अमरताल में नाडेप और सोकता का निर्माण किया गया है।

जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत में सोकता निर्माण, जनपद पंचायत बम्हनीडीह की ग्राम पंचायत झरना, भवरमाल, नवागाव में जलदूत येप के माध्यम से कुआं की भूजल नापा गया और नाडेप और सोकता का निर्माण किया गया है। जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत सलखन में नाडेप और सोकता का निर्माण किया गया है। 10 जून को महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत वृक्षारोपण हेतु प्रस्तावित स्थलों पर गड्‌ढा खुदाई कार्य किया जाएगा। इसके अलावा मनरेगा एवं स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत पूर्व में निर्मित सोक पिट की मरम्मत एवं साफ सफाई कार्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News