जांजगीर-चांपा

आजीविका गतिविधियों से जुड़कर महिलाए बढ़े आगे – कलेक्टर

विधायक, कलेक्टर, सीईओ ने किया ‘‘ड्रोन स्पेयर एवं महिला किसान सेवा केन्द्र‘‘ का उदघाटन

अथितियों ने किया समूह द्वारा लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन

समूह द्वारा पैरा से बनाई गई कलाकृतियों की सराहना की, ग्रांट थॉर्नटन भारत और एचडीएफसी बैंक के संयुक्त पहल तैयार किया गया प्रोजेक्ट

जांजगीर-चांपा :- विधायक जांजगीर-चांपा श्री ब्यास नारायण कश्यप, कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आज नवागढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत सेमरा मंडी ग्राउण्ड के कार्यक्रम में ड्रोन स्पेयर एवं महिला किसान सेवा केन्द्र एवं ड्रोन प्रदर्शनी, पौधारोपण, एक पेड़ माँ के नाम, पैरा कलाकृति, हस्तशिल्प प्रदर्शनी, नारी शक्ति से जल-शक्ति कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान विधायक, कलेक्टर, सीईओ ने ‘‘नमो ड्रोन दीदी योजना‘‘ का उदघाटन किया और समूह द्वारा लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए समूह द्वारा तैयार की गई पैरा से बनाई गई कलाकृतियों की सराहना भी की। भारत सरकार द्वारा संचालित ‘नमो ड्रोन दीदी योजना’ के तहत इफको के साथ साझेदारी में ग्रांट थॉर्नटन भारत और एचडीएफसी परिवर्तन के माध्यम से किया। इस दौरान एक पेड़ माँ के नाम के तहत अथितियो ने बादाम के पौधे भी लगाए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री ब्यास नारायण कश्यप ने कहा कि समूह की महिलाए बहुत अच्छा कार्य कर रही है। महिलाओं को गांव में ही आजीविका प्राप्त होने से आत्मनिर्भर हो रही है। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने कहा कि सेमरा महिला किसान उत्पादक कंपनी लिमिटेड के माध्यम से अधिक से अधिक महिलाएं लाभ उठाकर आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि बिहान के माध्यम से स्वसहायता समूह की महिलाओं के लिए विभिन्न आजीविका गतिविधियां संचालित जा रही है, इससे जुड़कर महिलाए लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ रही हैं। इस दौरान उन्होंने नमो ड्रोन दीदी श्रीमती हेमलता मनहर का उत्साहवर्धन भी किया। उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम से हमें पौधा लगाना है और जल संरक्षण के कार्याें को बढ़ावा भी देना हैं। जिला पंचायत सीईओ श्री गोकुल रावटे ने संबोधित करते हुए कहा कि पौधरोपण, जल शक्ति से नारी शक्ति अभियान के माध्यम जुड़कर अधिक से अधिक पर्यावरण, जल संरक्षण का कार्य करना है। नाबार्ड द्वारा क्षमता विकास कार्यक्रम के तहत सत्र का आयोजन किया गया। अतिथियों ने स्व सहायता समूह द्वारा पैरा, चावल, दाल, साबुदाना आदि के द्वारा तैयार किये गए सुन्दर तस्वीरो की सराहना की। इसके अलावा समूह द्वारा गेड़ी, अचार, पापड़, बड़ी एवं अन्य सामग्रियों का स्टॉल भी लगाया गया। इस दौरान एसडीएम जांजगीर श्रीमती ममता यादव, जनपद पंचायत सीईओ श्री अनिल कुमार, श्री नरेंद्र कौशिक, सरपंच, जनप्रतिनिधि, स्व सहायता समूह की महिलाएं, ग्रामीण, महिला पुरुष अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

हेमलता ने उड़ाया ड्रोन –

विधायक, कलेक्टर की मौजूदगी में सेमरा महिला कृषि एफपीसी लिमिटेड की अध्यक्ष ‘‘नमो ड्रोन दीदी‘‘ श्रीमती हेमलता मनहर ने भारत सरकार द्वारा संचालित ‘‘नमो ड्रोन दीदी योजना‘‘ के तहत इफको के साथ साझेदारी में ग्रांट थॉर्नटन भारत और एचडीएफसी परिवर्तन के माध्यम से दिए गए ड्रोन को उड़ाकर प्रदर्शन किया। ड्रोन के माध्यम से खेतो में खाद, कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News