रायपुर

छत्तीसगढ़ में थमा चुनावी शोर, 7 मई को तय होगी 168 उम्मीदवारों की किस्मत, इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

रायपुर :- छत्तीसगढ़ की शेष सात संसदीय सीट पर लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत होने वाले मतदान का प्रचार रविवार शाम को समाप्त हो गया। इन सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस ने भ्रष्टाचार, संविधान, नक्सलवाद, आतंकवाद और आरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर एक दूसरे पर प्रहार किया। इन सीट पर सात मई को मतदान होगा। तीसरे चरण के लिए भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे प्रमुख नेताओं ने रैलियां कीं। वहीं, कांग्रेस के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा ने प्रचार अभियान का नेतृत्व किया।

168 उम्मीदवारों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

7 मई को जिन सीटों पर मतदान होगा, उनमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति आरक्षित), कोरबा, सरगुजा (एसटी) और रायगढ़ (एसटी) शामिल है। निर्वाचन आयोग की मानें तो ”तीसरे चरण में 26 महिलाओं सहित कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं। तीसरे चरण में 1,39,01,285 मतदाता हैं, जिनमें 69,33,121 पुरुष, 69,67,544 महिलाएं और तीसरे लिंग के 620 मतदाता शामिल हैं।” अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण में 18-19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 3,98,416 है। 15,701 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी सात सीट पर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है। अधिकारियों ने बताया कि रायपुर सीट पर सबसे अधिक 38, बिलासपुर में 37, कोरबा में 27, दुर्ग में 25, जांजगीर-चांपा में 18, रायगढ़ में 13 और सरगुजा में सात उम्मीदवार हैं। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के लिए सुरक्षा कर्मियों की 202 कंपनियां तैनात की गई हैं।

इन दिग्गजों के बीच है मुकाबला

राज्य में महत्वपूर्ण रायपुर सीट पर भाजपा के प्रभावशाली नेता और मौजूदा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल तथा कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय के बीच मुकाबला होगा। एक अन्य हाई प्रोफाइल सीट कोरबा सीट है, जहां भाजपा ने अपनी प्रभावशाली महिला नेता और पूर्व सांसद सरोज पांडे को कांग्रेस की मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत के खिलाफ मैदान में उतारा है। ज्योत्सना महंत विधानसभा में विपक्ष के नेता चरणदास महंत की पत्नी हैं। दुर्ग में, कांग्रेस ने मौजूदा भाजपा सांसद विजय बघेल के खिलाफ नए चेहरे राजेंद्र साहू को टिकट दिया है। बिलासपुर सीट पर कांग्रेस ने विधायक देवेन्द्र यादव को मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने पूर्व विधायक तोखन साहू पर दांव लगाया है। एकमात्र अनुसूचित जाति आरक्षित सीट जांजगीर-चांपा में राज्य के पूर्व मंत्री शिवकुमार डहरिया कांग्रेस के उम्मीदवार हैं तथा महिला नेता कमलेश जांगड़े भाजपा की उम्मीदवार हैं। सरगुजा सीट पर भाजपा के चिंतामणि महाराज का मुकाबला कांग्रेस के नए चेहरे शशि सिंह से है। आदिवासी बहुल रायगढ़ सीट पर भाजपा के राधेश्याम राठिया और कांग्रेस की डॉक्टर मेनका देवी सिंह के बीच मुकाबला होगा। सिंह सारंगढ़ के पूर्व राजपरिवार से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News