बिलासपुर

एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह के नेतृत्व में जिला शिक्षा अधिकारी टी आर साहू के कार्यालय का घेराव किया गया।

बिलासपुर :- एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह के नेतृत्व में जिला शिक्षा अधिकारी टी आर साहू के कार्यालय का घेराव किया गया। एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह ने बताया की पूर्व में दिनांक 05/07/2024 को बिलासपुर के देवरीखुर्द तोरवा में संचालित श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल में व्याप्त अनेक अनियमितताओं एवं गड़बड़ियों के साथ बिना सीबीएसई के मान्यता के स्कूल संचालित करने के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया था।

ज्ञापन में मुख्य रूप से निम्न बिंदुओं पर जांच की मांग की गई थी – (1) श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल को केवल 8वीं कक्षा तक की कक्षाओं के संचालन की मान्यता राज्य शासन द्वारा दिया गया है उसके बावजूद इनके द्वारा 9वीं कक्षा में सीबीएसई के स्वरूप में प्रवेश लिया जा रहा है जिसकी मान्यता ना तो राज्य शासन द्वारा प्रदान किया गया है और ना ही सीबीएसई द्वारा किया गया है।इसकी मान्यता की जांच की जाए। (2) स्कूल में लिए जाने फीस जो सीबीएसई के नाम पर लिए जा रहे हैं इसकी जांच हो। (3) स्कूल में खेल मैदान नहीं है इसकी जांच हो। (4) स्कूल प्रबंधन द्वारा छात्र छात्राओं को प्रवेश लेने के पश्चात टीसी नहीं दिया जा रहा है इसकी जांच हो। (5) स्कूल प्रबंधन द्वारा शैक्षणिक सामग्री बैग,पुस्तक, कापी,ड्रेस तथा अन्य सामग्री स्कूल से ही लेने का दबाव बनाया जाता है। (6) ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। (7) छात्र छात्राओं के बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई जा रही हैं। उक्त प्रकरण की जांच कर उचित कार्रवाई करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी टी आर साहू द्वारा जांच समिति गठित कर जांच कराया गया था।

इस संबंध में जांच समिति के समक्ष समस्त प्रकरण का अवलोकन कर जांच समिति से चर्चा करने हेतु आज दिनांक 26/07/2024 को दोपहर 1:00 बजे डीईओ कार्यालय बुलाया गया था। कार्यालय पहुंचने के पश्चात ज्ञात हुआ कि इस संबंध में दो जांच अधिकारी नियुक्त किए गए थे जिसमें से केवल एक ही जांच अधिकारी उपस्थित रहे,जब उनसे जांच प्रतिवेदन की मांग की गई तो उनके द्वारा जांच प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारी से प्राप्त करने की बात कही गई तथा जब उनके द्वारा जांच प्रतिवेदन दर्शाया गया तब ज्ञात हुआ कि उनके द्वारा पूरी तरीके से जांच रिपोर्ट गलत बनाई गई है, जांच के समस्त बिंदुओं में स्कूल के संचालन को सही बताया गया जब इसका विरोध एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह ने किया तब जांच अधिकारी चंद्रभान सिंह द्वारा इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी से चर्चा करने की बात कही।जब वे जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय पहुंचे तो ज्ञात हुआ कि जिला शिक्षा अधिकारी सुबह से नदारद हैं,इसके पश्चात जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह ने जांच अधिकारी को लगभग 4:30 बजे तक अपने साथ बैठाए रखे इसकी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को भी दे दी गई किंतु डीईओ के देर शाम तक कार्यालय नहीं पहुंचने पर एनएसयूआई कार्यकर्ता डीईओ कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन करने लगे इसकी सूचना सिविल लाइन थाना में दी गई,इसके पश्चात थाना प्रभारी प्रदीप आर्या ने मामले को शांत करने हेतु हस्तक्षेप किया तथा जिला शिक्षा अधिकारी से फोन के माध्यम से चर्चा कर एक निश्चित समय देने की बात कही तब 31/07/2024 बुधवार को दोपहर 04:00 बजे श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल की जांच प्रतिवेदन समस्त दस्तावेजों के साथ प्रदान करने की बात कही गई। जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह ने यह आरोप लगाते हुए कहा कि जब इसी स्थिति परिस्थिति एवं बिना मान्यता के साथ इसी स्कूल का एक शाखा रायपुर में खोला गया था जिसका विरोध करने के पश्चात डीईओ रायपुर द्वारा दो दिवस के भीतर स्कूल में ताला लगा दिया गया किंतु बिलासपुर जिला शिक्षा अधिकारी को क्या कोई राजनैतिक दबाव है या किसी निजी स्वार्थ और धन लाभ के लिए उक्त स्कूल के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं किया जा रहा है?आखिर क्या कारण है ऐसे भ्रष्ट स्कूल को संरक्षण देने का ?रंजीत सिंह ने यह भी कहा कि यदि बुधवार को समस्त दस्तावेजों के साथ उचित जांच प्रतिवेदन प्रदान नहीं किया जाता है तो डीईओ कार्यालय में आंदोलन कर तब तक तालाबंदी किया जायेगा जब तक सही जांच प्रतिवेदन बनाकर प्रस्तुत नहीं किया जाता है। इसके पश्चात एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह थाना प्रभारी के बात से सहमत हुए और उनके साथ प्रदर्शनकर्ता एनएसयूआई के कार्यकर्ता कार्यालय से बाहर निकले।

घेराव में मुख्य रूप से प्रदेश सचिव लोकेश नायक, जिला उपाध्यक्ष सुमित शुक्ला, जिला महासचिव शुभम जायसवाल, विपिन साहू, जिला महासचिव प्रवीण साहू,अंश बाजपेई, हिमांशु ठाकुर,योगेश साहू, तरुण यादव, मुकेश साहू आदि एनएसयूआई पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News