जांजगीर-चांपा

कलेक्टर ने ली कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, पशु विभाग एवं बैंकर्स की ली संयुक्त बैठक, विभागीय योजनाओं में प्रगति लाने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा :- कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, पशुपालन, मत्स्य पालन विभाग, रेशम विभाग, कृषि विज्ञान केन्द्र एवं बैंकर्स की संयुक्त बैठक ली। कलेक्टर ने जिले के किसानों को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल शत-प्रतिशत दिये जाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत पंजीकृत किसानों के खाते का आधार सीडिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को किसान क्रेडिट योजना से लाभान्वित करने की आवश्यकता है। उद्यानिकी विभाग एवं पशुपालन विभाग अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड अभियान चलाकर बनाएं। उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से विभिन्न प्रकार के खेती-किसानी से जुड़ी फसलों का प्रदर्शन करते हुए किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री छिकारा ने कहा कि बेहतर खेती-किसानी के लिए सभी विभाग समन्वय बनाते हुए कार्य करेे। किसानों को आगे कैसे बढ़ाया जाए और उन्हें लाभान्वित कैसे किया जा सकता है इसकी कार्ययोजना तैयार करते हुए किसानों को जानकारी उपलब्ध कराएं। उन्होंने फलोद्यान, सब्जी, सुगंधित फसलों के विस्तार के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने पशुपालकों को सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के संबंध में निर्देश दिए। मत्स्य पालन विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने जिले में उपलब्ध जल संरचनाओं के अनुरुप मत्स्य पालन समितियां गठित कर मत्स्य पालन की गतिविधि को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने और नई किस्म के बीजों का प्रदर्शन करने कहा। उन्होंने कहा कि किसी एक गांव में सभी योजनाओं का क्रियान्वयन करने के निर्देश भी दिए ताकि उसका बेहतर प्रदर्शन दूसरे गांवों में भी कराया जा सके। इस अवसर पर संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News