सक्ती

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, विभिन्न विभागों के कार्यों की विस्तार से की गई समीक्षा

18 जून को शाला प्रवेशोत्सव के लिए आवश्यक तैयारियां करे सुनिश्चित-कलेक्टर

सक्ती :- कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अमृत विकास तोपनो ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिला अंतर्गत प्रगतिरत विभिन्न निर्माण कार्य और विभागीय कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने 18 जून को शाला प्रवेशोत्सव के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्कूलों में प्रवेश ले इसके लिए गावों में तथा शहरी वार्डों में मुनादी के माध्यम से जमीनी स्तर पर ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करते हुए बच्चो सहित उनके पालकों को भी स्कूलों में प्रवेश कराने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले में खाद व बीज भंडारण एवं वितरण की समीक्षा कर पर्याप्त खाद-बीज भंडारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद-बीज प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर ने खाद-बीज की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए सभी सोसायटी में शतप्रतिशत खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने बैठक में शाला प्रवेशोत्सव के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रारंभ होने से पहले स्कूलों में आवश्यक मरम्मत, साफ़-सफ़ाई, रंग-रोगन, पेयजल, शौचालय जैसी मूलभूत समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्कूलों में शाला प्रवेशोत्सव के दौरान गणवेश व पाठ्यपुस्तक का भी वितरण पात्र को करने कहा। कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार शाला प्रवेशोत्सव का व्यवस्थित आयोजन कराए जाने के निर्देश दिए है।

इसके साथ ही कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्ण अपूर्ण सहित अद्यतन स्थिति की तहसीलवार जानकारी लीl उन्होंने मनरेगा अंतर्गत संचालित कार्यों की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए l इसी प्रकार कलेक्टर द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग, राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गईl इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा विभागवार समय सीमा की लंबित प्रकरणों, जनदर्शन में प्राप्त शिकायतों, मुख्यमंत्री जनचौपाल, पीजीएन जनशिकायत का विस्तार से समीक्षा करते हुए त्वरित निराकरण के निर्देश दिए गए हैl इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान कार्ड योजना, पेंशन प्रकरण, जल जीवन मिशन, अविवादित नामांतरण, खाता विभाजन, नक्शा अद्यतीकरण सहित अन्य कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीरेंद्र लकड़ा, परियोजना निदेशक श्री बी.पी. भारद्वाज, डभरा एसडीएम श्री बालेश्वर राम, सक्ती एसडीएम श्री के एस पैकरा, मालखरौदा एस डी एम श्री रूपेंद्र पटेल, डिप्टी कलेक्टर श्री अरूण सोम, डिप्टी कलेक्टर श्री विश्वास कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सूरज सिंह राठौर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन के चंद्रा, तहसीलदार सक्ती श्री मनमोहन सिंह, सक्ती मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री संजय सिंह, तहसीलदार श्री विद्या भूषण साव, तहसीलदार श्रीमती सुशीला साहू सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
× Click to send News